Saturday 4 March 2017

पपीते के पत्तों का काढ़ा, बनाने में आसान और गुणों में बेमिसाल


पपीते के पत्तों का काढ़ा, बनाने में आसान और गुणों में बेमिसाल



पपीते के पत्तों का काढ़ा, बनाने में आसान और गुणों में बेमिसाल
.
पपीते के गुणों और लाभों के बारे में तो आप हर कही पढ़ते ही रहते हो, किंतु इस पोस्ट में हम बात करेंगे पपीते के पत्तों से बनने वाले काढ़े और उससे मिलने वाले स्वास्थय लाभों के बारे में । सबसे पहले हम ये जानेंगे कि पपीते के पत्तों का काढ़ा बनता कैसे है और उसके बाद ये जानेंगे कि इसके क्या क्या स्वास्थय लाभ हैं । तो आइये जानते हैं पपीते के पत्तों का काढ़ा बनाने की विधी ...
.

जरूरी सामग्री :-

पपीते के ताजे हरे पत्ते 100 ग्राम
ताजा पानी 800 ग्राम
स्टेनलेस स्टील का बर्तन
.

पपीते के पत्तों का काढ़ा बनाने की विधी :-

पपीते के पत्तों का काढ़ा बनाना उतना ही आसान है  जितना कि और कोई भी दूसरा काढ़ा बनाना । सबसे पहले पपीते के 100 ग्राम ताजे हरे पत्ते लेकर उनको अच्छे से साफ कर के धो लें । फिर 800 ग्राम ताजा साफ पानी लेकर उसको स्टेनलेस स्टील ले बरतन में भर कर पत्तों को उसमें डाल दें । और गैस पर गरम होने के लिये रख दें । पहले गैस तेज रखें और जब पानी गरम हो जाये तो गैस को थोड़ा हल्का कर दें । पानी को गरम कर कर के इतना जलाओ कि वो केवल 200 ग्राम ही बाकि रहे । फिर गैस को बंद करके काढ़े को पीने लायक ठण्डा होने के लिये रख दें । जब पीने लायक ठण्डा हो जाये तो काढ़े को छानकर घूँट घूँट कर के पिये । ये काढ़ा दिन में एक बार पीना ही काफी होता है । सुबह खाली पेट पिया जाये तो और भी बेहतर ।
.
.




.
.

पपीते के पत्तों के काढ़े से मिलने वाले लाभ :-

1 :- रोग प्रतिरोधी शक्ति बढ़ाता है :-

पपीते के पत्तों का काढ़ा शरीर की रोग प्रतिरोधी शक्ति बढ़ाता है जिस कारण से यह अक्सर नजला-जुखाम रहने वाले रोगियों, बदलते मौसम में बीमार पड़ने वालों के लिये बहुत लाभकारी होता है ।
.

2 :- प्लेट्लेट्स बढ़ाता है :- 

हर साल मार्च के महीने से लेकर नवम्बर के महीने तक पूरे देश में डेंगू और चिकनगुनिया का बुखार बहुत ज्यादा लोगों को परेशान करता है और इस बुखार में खून में पायी जाने वाली प्लेट्सलेट्स कम हो जाती हैं । इस अवस्था में पपीते के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से प्लेट्सलेट्स की सँख्या खून के अन्दर बहुत जल्दी पूरी होती है । यह प्रयोग बहुत से लोगों का सफलतापूर्वक आजमाया हुआ है ।
.

3 :- आँखों की रोशनी बढ़ाता है :-

पपीते के पत्तों के काढ़े का प्रयोग आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिये भी बहुत अनुकूल पड़ता है । यदि पपीते के पत्तों का काढ़ा रोज पिया जाये तो 3 महीने के अन्दर चश्मे के नम्बर में कमी आने का दावा जानकार लोग करते हैं ।
.

4 :- खून को साफ करता है :-

पपीते के पत्तों का यह काढ़ा बनाकर पीने से यह खून को साफ करता है और खून में विकार होने से हो जाने वाले रोगों से बचाव करता है । जिन रोगियों को खून की एलर्जी, बार बार फोड़े होना, खुजली-चकत्ते आदि की समस्या हो उनको यह काढ़ा जरूर पीना चाहिये ।
.
.




.
.

5 :- पेट की सूजन दूर करता है :-

पपीते के पत्तों का यह काढ़ा पीने से पेट को बहुत माफिक पड़ता है । यह पेट में अकारण रहने वाली सूजन को दूर करके पेट को मुलायम बनाता है और मल भी खुलकर आता है ।
.
यहा पोस्ट की यह जानकारी हमारी जानकारी में पूर्णतया हानिरहित है । फिर भी सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार के घरेलू नुस्खे को प्रयोग करने से पहले अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर परामर्श करें ।
.
इस पोस्ट के माध्यम से हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमें भी अपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है ।

No comments:

Post a Comment