Thursday 23 March 2017

नजर को तेज बनाकर आँखों के चश्में से मिलेगी आजादी, ये है वो अचूक उपाय जो चश्में को कहे बाय बाय


नजर को तेज बनाकर आँखों के चश्में से मिलेगी आजादी, ये है वो अचूक उपाय जो चश्में को कहे बाय बाय

नजर को तेज बनाकर आँखों के चश्में से मिलेगी आजादी, ये है वो अचूक उपाय जो चश्में को कहे बाय बाय
.
आँखों पर नजर का चश्मा लगाना एक अवस्था में मजबूरी भरी जरूरत बन जाता है जिसका समाधान सिर्फ आँखों के ऑप्रेशन द्वारा ही हो पाता है । किंतु अब यही एकमात्र सत्य नही है चश्में से छुटकारा एक स्पेशल उपाय द्वारा भी पाया जा सकता है । इस उपाय के बारे में हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बता रहे हैं, जरूर पढ़िये और लाभ उठाइये ।
.




.
.

जरूरी सामग्री :-

.
देशी गाय के दूध से बना देशी घी आधा किलो
असली शुद्ध शहद 250 ग्राम
काली मिर्च 100 ग्राम
असली केसर 2 ग्राम
बादाम की गिरी 100 ग्राम
पिस्ते की गिरी 100 ग्राम
.

बनाने की विधी :- 

.
सबसे पहले काली मिर्च को सुखाकर और मिक्सी में पीसकर बारीक चूर्ण तैयार कर लें और बादाम एवं पिस्ते को बारीक बारीक कतर लें । इसके बाद देशी घी को सिर्फ इतना गर्म करें कि वो पिघल जाये । घी के पिघल जाने पर उसमें सभी चीजे अर्थात शहद, काली मिर्च का चूर्ण, केसर, पिस्ता और बादाम को मिलाकर खूब अच्छी तरह से मिक्स करदें । बस आपका नुस्खा तैयार है । इसको साफ काँच की शीशी अथवा मर्तबान में भरकर रख दीजिये । रोज सुबह और शाम एक-एक चम्मच सेवन करना है । 12 साल से छोटे बच्चों को आधा आधा चम्मच ही देना उचित है ।
.
.




.
एक बात का विशेष ध्यान रखें, इस नुस्खे में अथवा किसी भी अन्य नुस्खे में कभी भी शहद और देशी घी को बराबर मात्रा में नही मिलाना चाहिये, दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करने का आयुर्वेद के सभी ग्रंथों में पूरी तरह से निषेध किया गया है और स्पष्ट उल्लेख है कि किसी भी नुस्खे में शहद और घी को कम और ज्यादा के अनुपात में मिलाकर ही सेवन किया जाना चाहिये ।
.
इस पोस्ट के माध्यम से दी गयी यह जानकारी हमारी समझ में पूरी तरह से हानिरहित है, फिर भी आपके आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श से ही इस नुस्खे को प्रयोग करने की हम सलाह देते हैं ।
.
इस पोस्ट के माध्यम से दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और अच्छे लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है ।

No comments:

Post a Comment